App Not Installed Problem को सही कैसे करें? रखें ध्यान सिर्फ इन 5 बातों का

यदि आप किसी ब्राउज़र से किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हो तो कभी-कभी वहां पर आपको App Not Installed की समस्या आ जाती है तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि आप App Not Installed की समस्या को सही कैसे कर सकते हैं?

वैसे तो यदि आप प्ले स्टोर से किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे तो वहां पर यह समस्या नहीं आती है लेकिन यदि आप किसी वेबसाइट से या टेलीग्राम से किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल करते हैं तो वहां पर आपको App Not Installed Problem देखने को मिलती होगी और इसे सही कैसे करना उसी के बारे में हम जानेंगे।

इसके लिए कुछ स्टेप होते हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होता है और उन सभी स्टेप को अच्छे से फॉलो करने के बाद आप किसी भी एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और वहां पर आपको एप नॉट इंस्टॉल की समस्या नहीं आएगी। 

App Not Installed Problem
App Not Installed Problem

App Not Installed Problem को सही कैसे करें?

App Not Installed Problem को सही करने के लिए नीचे बताए सभी स्टेप को अच्छे से फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको Play Store के Google Play Protect Setting को Off करना होगा। 
  • आपको एक बार अपने मोबाइल को Restart करना है।
  • अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर आपको Allow Apps From Unknown Sources करनी होगी।
  • आपके मोबाइल में कम से कम 2GB Space खाली होनी चाहिए यदि किसी छोटी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर रहे हो।
  • बड़ी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने पर आपके मोबाइल में ज्यादा Space खाली होनी चाहिए।
  • हमेशा एप्लीकेशन को Trusted Website से डाउनलोड करनी चाहिए ना कि किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से।
  • हम सभी के फोन में कुछ ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जिनका काम नहीं होता है तो उन सभी एप्लीकेशन को डिलीट करें।
  • अपने मोबाइल के Package Installer का Clear Cache And Clear Data करें।

Google Play Protect Setting को Off कैसे करें?

  • सबसे पहले अपने फोन के Google Play Store को ओपन करें।
  • इसके बाद ऊपर आपकी प्रोफाइल फोटो देखेगी इस पर क्लिक करेंगे।
  • अब यहां पर आपको Play Protect Option पर क्लिक करना है।
  • ऊपर आपको Setting Icon मिलेगा उस पर क्लिक करेंगे।
  • यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखेगा तो आपको दोनों को ऑफ कर देना है।

App Install करने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान

जब हम किसी भी एप्लीकेशन को किसी ब्राउज़र से डाउनलोड करते हैं और उसे जब इंस्टॉल करते हैं तो उससे पहले हमें इन पांच बातों का बहुत ही जरूरी से ध्यान रखना होता है और यदि आप इन पांच बातों का ध्यान अच्छे से रखते हो तो आपको कभी भी App Not Installed की समस्या नहीं आएगी।

1. Mobile Storage Should not be Full

जब हम किसी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं तो इनस्टॉल होने के बाद वह हमारे फाइल मैनेजर से कुछ स्पेस को लेता है और यदि आपके मोबाइल में स्पेस खाली है ही नहीं तो फिर उस एप्लीकेशन को इंस्टॉल होने में समस्या होती है।

जैसे कि आप यदि किसी 100MB की फाइल वाली एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर रहे हो तो आपके मोबाइल में काम से कम 1GB का स्पेस खाली होना चाहिए और वहीं यदि आप 500mb वाली फाइल कि किसी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर रहे हो तो आपके मोबाइल में काम से कम 3 से 4 जीबी स्पेस खाली होनी चाहिए तभी जाकर आप एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर पाएंगे।

2. Install Always Latest Version

एक एप्लीकेशन के अलग-अलग वर्जन होते हैं और यदि आप पुराने वर्जन को अपने फोन में इंस्टॉल करते हो तो हो सकता है कि आपको यह समस्या आए। इसीलिए हमेशा कोशिश करें कि आप एप्लीकेशन के नए वर्जन का इस्तेमाल करें और उसी को डाउनलोड करें।

प्ले स्टोर से किसी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने पर ही वह ऑटोमेटिक न्यू वर्जन में इंस्टॉल होता है लेकिन ब्राउज़र पर वह एप्लीकेशन अलग-अलग वर्जन उपलब्ध रहता है जिस वजह से यदि आप पुराने वर्जन को इंस्टॉल कर रहे हो तो वहां पर आपको App Not Installed की समस्या आ जाती है तो आप हमेशा से कोशिश करें कि आप हमेशा नए वर्जन को इंस्टॉल करें।

3. Install Same Developers Version

कई बार हम किसी एप्लीकेशन को अपडेट करते हैं तो उस समय जब उस एप्लीकेशन को Chrome से इंस्टॉल किया जाता है तो वहां पर App Not Installed की समस्या आ जाती है क्योंकि हो सकता है कि आप इस बार जिस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर रहे हो वह किसी दूसरे डेवलपर का हो और पहली बार आपने जो इंस्टॉल किया हो वह किसी और डेवलपर का हो।

तो आपको हमेशा से यही कोशिश करनी है की आपने पहली बार जिस डेवलपर का एप्लीकेशन डाउनलोड किया था फिर से आप उसी डेवलपर का एप्लीकेशन डाउनलोड करें और उसे इंस्टॉल करें तो आपको यह समस्या नहीं आएगी नहीं तो आपको हमेशा App Not Installed की समस्या आती रहेगी। 

4. Don’t Install Same Application 

कभी-कभी हम यह गलती कर देते हैं कि किसी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं और उसी का मोडिफाइड वर्जन फिर से किसी ब्राउज़र से डाउनलोड करते हैं यानी कि से एप्लीकेशन को आप दूसरी जगह से इंस्टॉल कर रहे हो तो वहां पर आपको App Not Installed की समस्या आ जाती है।

तो ऐसी गलती यदि आप कर रहे हो तो सबसे पहले आपका फोन में पहले से जो एप्लीकेशन इंस्टॉल है उसे डिलीट करें और उसके बाद जिस एप्लीकेशन को आप इंस्टॉल करना चाहते हो उसे इंस्टॉल करें तभी जाकर वह एप्लीकेशन इंस्टॉल होगी और आपके वहां पर App Not Installed की समस्या नहीं आएगी।

5. Don’t Install Crack Version of Application

कुछ ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जिनके क्रैक वर्जन बहुत सारे ब्राउज़र पर उपलब्ध रहते हैं और यदि क्रैक वर्जन एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर रहे हो तो वहां पर आपको App Not Installed की समस्या आ जाती है हालांकि कुछ एप्लीकेशन में नहीं आती लेकिन ज्यादातर क्रैक वर्जन में आ जाती है।

तो आप हमेशा से कोशिश करें कि आप हमेशा ऐसी वेबसाइट से ही एप्लीकेशन को डाउनलोड करें जो क्रैक वर्जन नहीं देती हो और आपको चेक कर लेना कि वह एप्लीकेशन कहीं क्रैक वर्जन तो नहीं है क्योंकि वहां पर डिटेल्स में आपको सारी जानकारी दे दी जाती है जिस एप्लीकेशन को आप डाउनलोड कर रहे हो तो आपको इन सभी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान रखना होगा। 

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया कि यदि आपके फोन में App Not Installed Problem आ रही है तो आप लोग इसे सही कैसे कर सकते हैं और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह समझ में आ चुका होगा कि एप नॉट इंस्टॉल प्रोबलम को सही कैसे करना है। 

यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना है तो आप यहां नीचे कमेंट करें और इसे अपने उन सभी दोस्तों के पास शेयर करें जिनको यह समस्या आती है यानी कि जो अलग-अलग जगह से एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है तो उन्हें जब यह जानकारी बता रही है तो वह किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment